Indian Time

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मुस्लिमों के किये गए तीन आविष्कार अब बन रहे मजबूत हथियार।

कोरोना वायरस जहाँ दुनिया भर के मुल्कों में अपना पैर पसार लिया है वही तमाम सरकार इससे परेशान भी आखिर कोरोना को कैसे रोका जाए. ही इसपर वोइस हिंदी.कॉम ने एक रिपोर्ट अपने पोर्टल पर प्रकशित किया है जिसमे दावा किया गया है की कोरोना से लड़ने में मुस्लिमों के द्वारा किये गए तीन आविष्कार आज कोरोना से लड़ने में बन रहे मजबूत हथियार.

उन्होंने अपने रिपोर्ट में कहा विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर पहली सिफारिश के अनुसार, “अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना। आपके हाथों पर लगने वाले वायरस को मार सकता है।”

वैश्विक सीओवीआईडी ​​-19 के प्रकोप की शुरुआत के बाद से साबुन को एक उद्धारकर्ता के रूप में वर्णित किया गया है, जिसमें स्वास्थ्य विशेषज्ञ नियमित रूप से पानी और जीवाणुरोधी साबुन से हाथ धोने के महत्व पर जोर देते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया की प्राचीन बाबुल में लगभग 2800 ईसा पूर्व में साबुन जैसी सामग्री के सबूत हैं, बाथरूम की साबुन की पट्टियाँ जिन्हें हम आज जानते हैं कि पहली बार 10 वीं शताब्दी के दौरान मध्य पूर्व में उत्पादित किया गया था, शुरुआती दिनों को आमतौर पर इस्लामी स्वर्ण युग कहा जाता है।

report में आगे kaha गया फारसी चिकित्सक, कीमियागर, और दार्शनिक अबू बक्र मुहम्मद इब्ने ज़कारिया अल रज़ी (854-925), जिन्हें पश्चिम में रिहाज़ या रासी के रूप में जाना जाता है, ने साबुन बनाने के लिए कई व्यंजनों का वर्णन किया।

व्यंजनों ने पहले सीरिया को इस्लामी दुनिया के अन्य हिस्सों और यूरोप में साबुन के प्रमुख निर्यातक के रूप में तैनात किया। 13 वीं शताब्दी तक, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र में साबुन का उत्पादन फ़ेज़, नब्लस, दमिश्क और अलेप्पो के स्रोतों के साथ फैल गया।

वही रिपोर्ट में अल्कोहल का भी जिक्र किया गया है. रिपोर्ट में अल्होकाल पर कहा गया की अल्कोहल लंबे समय से मानव द्वारा एक संवेदनाहारी के रूप में उपयोग की जाती है। इतिहासकारों ने अल्कोहल डिस्टिलेशन की खोज, अल्कोहल ड्रिंक्स के उत्पादन की प्रक्रिया, सिंधु घाटी सभ्यता में 2000 ई.पू. की। हालांकि, एक निस्संक्रामक के रूप में अल्कोहल का आधुनिक चिकित्सा उपयोग इस्लामिक स्वर्ण युग में वापस आता है।

अपने मेडिकल इनसाइक्लोपीडिया “अल-होवी” में “द कॉम्प्रिहेंसिव बुक ऑन मेडिसिन” का अनुवाद किया, अल रज़ी ने सर्जरी से पहले, दौरान और बाद में घावों पर शराब के एंटीसेप्टिक उपयोग के लिए तर्क दिया। बगदाद के पहले अस्पताल में कीटाणुशोधन विधि शुरू की गई थी, जो कि खलीफा हारुन अल-रशीद द्वारा 805 में निर्मित की गई थी। सर्जरी के दौर से गुजरने वाले रोगियों की उत्तरजीविता दर बढ़ाने में इसकी सफलता के लिए इस्लामिक दुनिया में यह प्रथा फैल गई।

वही लास्ट में क्वारंटाइन का जिक्र किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया की मार्च के अंत में, दुनिया की एक तिहाई से अधिक आबादी किसी प्रकार के क्वारंटाइन में थी। दुनिया भर में कई सरकारों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर लॉकडाउन लागू किए।

आज की उपन्यास की अवधारणा के समान के कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड हैं। रोगों के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए उपन्यास के उपयोग के लिए पहला तर्क “द कैनन ऑफ़ मेडिसिन” में दिखाई दिया, जिसे फ़ारसी मुस्लिम पॉलीमैथ इब्न सिना (980-1037) द्वारा संकलित पांच-खंड चिकित्सा विश्वकोश, अवेलेना के रूप में जाना जाता है।

इब्न सिना 40 दिन के सैनिटरी अलगाव के माध्यम से छूत से बचने के लिए एक विधि नामित करने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने विधि का नाम “अल-अरबिया”, जिसका अनुवाद शाब्दिक रूप से वेनिस की प्रारंभिक भाषा में “क्वारंटाइन” के रूप में किया गया।